अंग्रेजी (English) भाषा की लिपि क्या है? | Angreji Bhasha Ki Lipi Kya Hai

आज के अपने इस पोस्ट में हम आपको अंग्रेजी (English) भाषा की लिपि क्या है? | Angreji Bhasha ki lipi kya hai के बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहे हैं।

अंग्रेजी (English) भाषा की लिपि क्या है? | Angreji Bhasha Ki Lipi Kya Hai
अंग्रेजी (English) भाषा की लिपि क्या है? | Angreji Bhasha Ki Lipi Kya Hai

आज के समय में अंग्रेजी भाषा पूरे विश्व में बोली जाने वाली एक अंतरराष्ट्रीय भाषा है। इस भाषा का इस्तेमाल राष्ट्रमंडल देशों और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के बिच में किया जाता हैं। इसका इस्तेमाल शिक्षा विभाग ,कंप्यूटर, साहित्य और राजनीति के क्षेत्रों में बहुत ज्यादा होने लगा है।

अंग्रेजी भाषा की लिपि क्या है

अंग्रेजी भाषा रोमन लिपि में लिखी गई है, जिसका दूसरा नाम लैटिन भी है। रोमन लिपि वह लिपि है जिसमें अंग्रेजी सहित पश्चिमी और मध्य यूरोप की सभी भाषाओं की रचना की गई है।

अंग्रेजी भाषा इंडो-यूरोपीय भाषा परिवार में आती है और यहां से इसका हिंदी, उर्दू, फारसी आदि से बहुत दूर का संबंध है। रोमन लिपि में 26 अक्षर होते हैं जिनमें 5 स्वर और 21 व्यंजन होते हैं।  रोमन लिपि को अतिरिक्त रूप से लैटिन भी कहा जाता है। यह लिपि भी देवनागरी की तरह दाईं से बाईं ओर लिखी जाती है।

अंग्रेजी भाषा का इतिहास

अंग्रेजी भाषा अमेरिका की छह महत्वपूर्ण प्राधिकरण बोलियों में से एक है।  इस समय, अंग्रेजी भाषा का प्रभाव असाधारण रूप से बहुत तेजी से बढ़ रहा है, यदि आपको अपने लक्ष्य पर पहुंचना है या अपने जीवन में प्रभावी ढंग से आगे बढ़ना है, तो आपको अंग्रेजी भाषा का आना आवश्यक है।

यदि आप पढ़े लिखे हैं तो आपको जानकारी होगी कि अंग्रेजी भाषा का इस्तेमाल देश के कई सरकारी दफ्तरों और प्राइवेट दफ्तरों में किया जा रहा है और साथ ही कई देशों में इस भाषा को आधिकारिक दर्जा दिया गया है। प्राचीन समय के इतिहासकारों के मुताबिक ऐसा माना जाता है कि इस भाषा की उत्पत्ति एन्ग्लो-फ्रिशियन बोलियों और लोअर सेक्सन से शुरू हुई थी।

Also read: महत्वपूर्ण पुस्तकें व उनके लेखक

अंग्रेजी भाषा के जनक शेक्सपियर और जेफ्री चौसर को माना जाता है इन्हीं अंग्रेजी साहित्य के परम पिता का दर्जा मिला है हालांकि शेक्सपियर ने अंग्रेजी भाषा को एक नई पहचान दी थी जिस वजह से उन्हें अंग्रेजी भाषा के जनक के रूप में अधिक सम्मान दिया जाता है। अंग्रेजी भाषा के बहुत से शब्द ऐसे हैं जो कि हिंदी भाषा से काफी ज्यादा मिलते जुलते हैं उदाहरण के लिए chutney (चटनी)

अंग्रेजी भाषा का महत्व

अंग्रेजी भाषा का महत्व दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है, यदि किसी व्यक्ति को अंग्रेजी नहीं आती है, तो लोग उसे अशिक्षित और गवार मानते हैं। 
वर्तमान समय में कोई भी स्थान जहाँ बड़ी सभा होती है, तो उस सभा में सिर्फ अंग्रेजी के माध्यम से एक दूसरे को संबोधित किया जाता है। वर्तमान में स्कूलों और कॉलेजों में भी अंग्रेजी पर ध्यान दिया जा रहा है।

निष्कर्ष

आज के अपने इस लेख में हमने आपको बताया कि अंग्रेजी (English) भाषा की लिपि क्या है? | Angreji Bhasha ki lipi kya hai के बारे में जानकारी दी है उम्मीद है आपको हमारा या लेख पसंद आया होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *